नशीली दवाओं का अवैध कारोबार जारी…

जगदलपुर(शेख ईस्लामुद्दीन , बाबु खान )आदमी की लत उसकी पहचान बन जाती है.. और जब ये लत ड्रग्स की हो तो भविष्य का खोखला होना स्वाभाविक है !अपने भविष्य को धूमिल करते हुए शहर का युवा वर्ग बड़ी रफ़्तार के साथ गर्त की तरफ बढ़ रहा है !स्लोपोइज़न की तरह दस्तक देती हुई नशीली दवाओं ने शहर तथा ग्रामीण एरिया मे चौतरफा अपनी पैठ बना ली है !इसकी गिरफ्त से बाहर निकलना लगभग असंभव है.उड़ता पंजाब जैसी हालत अब जगदलपुर की होने लगी है !शहर के युवा इसकी गर्त मे तेजी से बढ़ रहे है !इस बात से बेखबर की जिस नशे को उन्होंने “शौक “की तरह पाला था आज वो उनके लिए गुलामी की जंजीर बन बैठा है !और इस गुलामी से आजाद ना हो पाने की स्थिति चरम पर है !नशीली दवाई के माफिया शहर मे डंके की चोट पर इस धंदे को बेखौफ अंजाम दे रहे है !पूर्व मे चंद अवैध दवाओं के कारोबारी यों के ऊपर होने वाली मामूली कारवाही ने इनके हौसले को बुलंद कर रखा है !और ये दवाओं की बड़ी खेप को खपाने का सिलसिला अनवरत जारी है !
सर्दी जुकाम मे काम आने वाली कफसीरप की दवा हो या गर्भवती महिलाओ की दर्द की दवा प्रॉक्सी वन.. नींद की गोलियों के रूप मे इस्तेमाल होने वाली गोली अल्फा जोलाम शहर मे बिचौलियों के माध्यम से बड़े पैमाने पर उपलब्ध है !मनमाने दाम मे खरीद कर शहर के युवा अपना वर्तमान तथा भविष्य खुद अँधेरे मे धकेल रहे है !और दवे के नशे की लत ने उसकी पहचान को धूमिल करने मे कोई कसर नहीं छोड़ी है !

कानून के चंद दलालो की देख रेख मे यह अवैध धंदा बहोत तेजी से अपना पैर पसार रहा है.. इसके खिलाफ होने वाली कानून की लचर व्यवस्था ने ड्रग माफिया के लिए बड़ा कारोबार का रास्ता खोल दिया है !सच तो ये है की अभी तक नशीली दवाओं के खिलाफ कोई शख्त कारवाही की मुहीम नहीं छेड़ी गयी है !जिसकी वजह से ड्रग माफिया शहर मे नंगा नाच करने को आमादा है !शहर के सहीद पार्क, कुम्हारपारा, दलपद सागर, हटाग्राउंड, मिशन ग्राउंड में यह नजारा देखा जा सकता है।
यहाँ यह भी बताना जरूरी है कि कुछ माह पहले एक इस कारोबार से जुड़े सरगना को पुलीस ने गिरफ़्तार कर जेल भी भेजा था। कुछ दिन तक शांत रहने के बाद यह व्यक्ति फिर से सक्रिय हो गया है।अब यह यह देखना है कि प्रशासन इन कारोबारियों किस तरह रोक पाती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *