बडे शहरों की तर्ज पर अब जगदलपुर मे भी सर्वसुविधायुक्त आधुनिक लैब

  • बाहर जाने की अब जरूरत नहीं, ऑनलाइन देख सकते है रिपोर्ट 
  • मात्र 245 रुपये में 50 टेस्ट, प्रदेश का पहला डिजिटल लैब बस्तर 

जगदलपुर. आदिवासी बाहूल्य बस्तर मुख्यालय जगदलपुर में नोबेल हेल्थ केयर संस्था ने जिलाप्रशासन के माध्यम से महारानी अस्पताल में सर्वसुविधायुक्त आधुनिक पैथोलॉजी लैब की शुरुवात की है. लैब में विभिन्न बिमारियों के टेस्ट के लिए मोटी राशि खर्च करने की अब आवश्यकता नहीं पड़ेगी, महज 245 रुपयों में  आवश्यक 50 टेस्ट और बड़े जटिल बीमारियों के 15  टेस्ट किये जायेंगे. लैब मे पहुँचने पर आपका मोबाईल नंबर परमानेंट लैब के आधुनिक सिस्टम में दर्ज हो जाएगा और ब्लड सहित अन्य सैंपल के माध्यम से आये रिपोर्ट को आप ऑनलाइन प्रक्रिया से कभी भी कही भी देख सकते है.

बता दें की छत्तीसगढ़ में इस तरह का यह पहला लैब स्थापित किया गया है जो आधुनिक तकनीक से लैस है. मेकाज परिसर में ब्लड बैंक के ठीक सामने उक्त लैब स्थापित किया गया है. यहां एचआईवी, हीमोग्लोबिन, कम्पलीट ब्लड काउंट्स, प्लेटलेट काउंट, फेरिफेरल स्मीयर स्टडी, बी.ग्रुपिंग एंड टाइपिंग, कोम्ब्स डायरेक्ट, कोम्ब्स इनडायरेक्ट, ब्लीडिंग टाइम, क्लॉटिंग टाइम, प्लाज्मा ब्लड सुगर,एच.बी.ए.1 सी, एस.क्रिएटिनिन, बी यूरिया, एस यूरिया एसिड, एस टोटल बिलीरुबिन, एस. डायरेक्ट बिलीरुबिन, एस.जी.पी.टी, एस.जी.ओ.टी, एस एल्कलाइन फोस्फेटास, एस ट्रिग्लीसेरिडेस, एस एच.डी.एल कोलेस्ट्रॉल, एस.वी.एल.डी.एल कोलेस्ट्रॉल, एस.एल.डी एल, एस टोटल प्रोटीन्स, एस एल्ब्यूमिन, एस एलेक्ट्रोलिट्स, एस एमिलेज, पीटी एंड आईएनआर, एपीटीटी, एमआर रैपिड टेस्ट, डेंगु रैपिड टेस्ट, एचबीएसएजी, विडाल, वीडीआरएल, आर.ए फैक्टर, सीआरपी, एएसओ टी, कम्पलीट यूरिन एनालिसिस, यूरिन फॉर प्रेग्नेंसी टेस्ट, स्टूल फॉर ओवोसिस्ट, एस रिड्युसिंग सब्स्टेन्सेस, सीमेन एनालिसिस और स्पुटम फॉर एएफबी टेस्ट मात्र 245 रुपयों में किया जायेगा.  इसके अलावा जटिल व बड़े बीमारियों जैसे जापानी इन्फेलाईटिस, थाइरोइड प्रोफाइल, हिस्टोपैथोलॉजी, कैटोलोजी, बोन मेरो एस्पिरशन, ब्लड कल्चर, यूरिन कल्चर, पस कल्चर, टॉर्च 10, पीएपी स्मीयर, पीएसए, सीए 125 आदि के टेस्ट के लिए 495 रूपये देने होंगे. दोनों ही कैटिगरी की जाँच कराने के बाद, मरीजों या उसके परिजनों को टेस्ट रिपोर्ट के लिए दर-दर भटकने की भी जरूरत नही पड़ेगी, जैसे ही आप लैब में पंजीयन की प्रक्रिया पूरी करेगें उसी वक्त आपके मोबाईल नंबर पर यूजर नेम और पासवर्ड एसएमएस के माध्यम से आ जायेगा जिसके माध्यम से नोबल लैब के वेबसाईट में जाकर अपनी रिपोर्ट देख व डाऊनलोड कर सकते है या फिर लैब में जाकर अपनी जाँच रिपोर्ट ले सकते हैं. दोबारा जब भी आप लैब में जाएँगे तो ऑनलाइन साईट पर आपका नंबर परमानेंट जनरेट होता रहेगा.

नोबेलहेल्थ केयर के एमडी राजेश की देखरेख मे लैब संचालित हो रहा है, जबकि डॉ. आर. नायक पैथोलाजिस्ट एवं श्रीनिवास, गोविंद, लीलेश जैन यहाँ के प्रमुख टेक्निशियन है.

लैब के संस्थापक एम प्रभाकर नायडू ने बताया की बस्तर के दूरदराज क्षेत्रों से ग्रामीण यहाँ इलाज कराने आते है, उनके लिए उक्त लैब सुविधाजनक होगा, कम राशि में समस्त प्रकार की जांच होने तथा जल्द से जल्द रिपोर्ट मिलने से ग्रामीणों का अच्छा व बेहतर ईलाज हो सकेगा.

उन्होंने बताया कि इससे पहले गंभीर से गंभीर बीमारियों के ब्लड टेस्ट के लिये रायपुर या फिर विशाखापट्नम जाना पडता था, मगर अब जगदलपुर में भी बड़े शहरों की तर्ज पर आधुनिक मशीनों द्वारा 50 से अधिक बीमारियों के टेस्ट जल्द से जल्द उपलब्ध हो सकेंगे.

उल्लेखनीय है कि बस्तरवासियों के लिए यह लैब एक उपहार से कम नही है. अक्सर ब्लड रिपोर्ट सही समय पर नहीं मिलने से लोगों को गंभीर बीमारियों का पता नहीं चल पाता है और तब तक बिमारी घर कर जाती है और जान चली जाती है, एैसे मे उक्त लैब लोगों की जरूरत को समझते हुए कुछ ही मिनटों मे डॉक्टर द्वारा मांगी गई सम्पूर्ण रिपोर्ट मरीज के परिजनों को उपलब्ध करा देगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *