नक्सलवाद – “गाईड द यूथ ग्रो द नेशन” – एक पहल

दंतेवाड़ा. नक्सल बाहुल्य क्षेत्र के पुलिस उप-महानिरीक्षक रतन लाल डांगी की अवधारणा है कि युवा समुदाय में सामाजिक, राजनैतिक, आर्थिक तथा सांस्कृतिक परिवर्तन लाने की अपार क्षमता एवं ऊर्जा होती है. यदि हम देश की सुरक्षा को सुदृढ़ता प्रदान करना चाहते हैं तो युवा पीढ़ी को सही सकारात्मक मार्ग दर्शन दिया जाना नितांत आवश्यक है. अपनी इसी अवधारणा को मूर्त रूप देने के आशय से श्री डांगी ने गाईड द यूथ ग्रो द नेशन नाम से एक अभियान क्षेत्र के आदिवासी बाहुल्य नक्सल प्रभावित इलाकों में छेड़ दिया है.

श्री डांगी ने युवा समुदाय से अपील की है कि देश की प्रगति एवं समृद्धि में सहभागीदार बनें क्योंकि युवा पीढ़ी ही देश की ताकत है. उनके अनुसार एक कहावत है कि यदि आपको किसी परिवार को बरबाद करना है तो आप उस परिवार की युवा पीढ़ी को बरबाद कर दीजिए उनकी सोच को नकारात्मक बना दीजिए. ठीक इसी प्रकार युवा पीढ़़ी को गलत दिशा देकर किसी देश को भी बरबादी के कगार पर ढकेला जा सकता है. युवा समुदाय देश की प्रगति समृद्धि एवं सुरक्षा के हित में पूरी क्षमता एवं ऊर्जा के साथ तन-मन-धन से जुट जाता है, यदि उसे सही एवं सकारात्मक दिशा बुजुर्गों ने दी हो.

आने वाले समय में वर्तमान युवा पीढ़ी ही प्रशासन, राजनीति, उद्योग, कृषि और ऐसे कई अन्य क्षेत्रों का नेतृत्व करेगी. नई सोच और भरपूर ऊर्जा तो उनमें होती ही है पर उनमें अपरिपक्वता भी रहती है. जिसका लाभ उठाकर अतिवादी, उग्रवादी, आतंकवादी जैसी ताकतें उन्हें गलत दिशा में मोड़ सकती हैं. ऐसी विध्वंशकारी ताकतों से पहले ही समाज, युवा समुदाय को सही दिशा एवं सही मार्गदर्शन देकर समाज की मुख्यधारा से जुडऩे और देश की प्रगति में सहभागी बनने हेतु प्रेरित कर सकता है और यह कार्य समय रहते ही किया जाना हितकर होता है, जैसे बाढ़ के बहते दिशाहीन पानी के बहाव को बांध बनाकर सही दिशा दे दी जाए तो देश की उत्पादकता बढ़ाने में बहुमूल्य सहयोग मिलता है अन्यथा तेज बहाव का दिशाहीन जल सबकुछ नष्ट कर देता है. ठीक इसी प्रकार सही मार्गदर्शन के अभाव में कुछ भटके हुए युवा देश की सुरक्षा के लिए खतरा साबित हो रहे हैं और हमारा दुर्भाग्य है कि हमारे सुरक्षाबलों को ऐसे दिशाहीन भटके हुए युवा जन के खिलाफ हथियार उठाने के लिए बाध्य होना पड़ रहा है.

अपनी इन्हीं धारणाओं को आधार मानकर श्री डांगी ने गाईड द यूथ ग्रो द नेशन अभियान प्रारंभ किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *