ईपीएफ दफ्तर का खंडपीठ बस्तर में बने – दत्ता 

जगदलपुर. भिलाई कर्मचारी संघ के अध्यक्ष उज्जवल दत्ता ने कहा है कि विनिवेश का नाम बदलकर, ऑउट सोर्सिंग के माध्यम से नगरनार स्टील प्लांट सहित प्रदेश के सभी प्लांटों को बेचने की तैयारी, राज्य व केंद्र सरकार कर रही है. दत्ता ने इस मामले पर संगठनों में एकजुटता बनाए रखने की अपील की है.

बीपीएस वर्कर्स यूनियन, एचएससीएल कर्मचारी यूनियन, एफएसएनएल कर्मचारी यूनियन, छत्तीसगढ सीमेंट, खदान कर्मचारी यूनियन तथा राज्य परिवहन बोर्ड के पूर्व सदस्य उज्जवन दत्ता ने रविवार को जगदलपुर में आयोजित पत्रकार वार्ता में पूछे गए सवाल के जवाब में उक्त बातें कही है.

श्री दत्ता बस्तर जिले के एकदिवसीय प्रवास पर हैं तथा उनके द्वारा रविवार को नगरनार स्टील प्लांट क्षेत्र का दौरा कर मजदूरों से मुलाकात की गई और उन्हें होने वाली तकलीफ से रूबरू हुए. उन्होंने केंद्र एवं राज्य सरकार से मांग की है कि ईपीएफ दफ्तर का खंडपीठ बस्तर में बने, श्रम विभाग का दफ्तर बस्तर में खोला जाए या कम से कम माह में 2 से 3 दिन यहां दफ्तर चले ताकि मजदूरों को केंद्र एवं राज्य सरकार से मिलने वाली सभी योजनाओं तथा ग्रेजुएटी का तत्काल लाभ मिल सके. उन्होने कहा कि बस्तर के युवावर्गों को उच्च प्रशिक्षण दिया जाए ताकि प्लांट शुरू होते ही उनके नौकरी का रास्ता साफ हो सके. भिलाई स्टील प्लांट मे भी फैक्ट्री लगने से पहले कंम्पनी ने एैसे ही आश्वासन दिया था पर बाद मे प्लांट शुरू होने पर स्थानीय लोगों को छोड़ बाहरी व्यक्तियों को काम पर रख लिया गया आज भी छत्तीसगढिया वहां नौकरी पाने के लिए भटक रहे है.

मजदूर हित के लिए आपसी लड़ाई भुलाए संगठन

उज्जवल दत्ता ने पत्रकार वार्ता के दौरान एक सवाल के जवाब में कहा है कि मजदूरों के हित के लिए सभी प्रकार के श्रमिक संगठनों को एकजुटता दिखानी होगी. आपसी लड़ाई को बाहर रखकर श्रमिक हित के लिए सभी मिल जुलकर काम करें ताकि श्रमिकों का भला हो सके. भविष्य में बस्तर मे एनएमडीसी के अलावा और भी कई युनिट प्रारंभ होगें जिसे ध्यान मे रखते हुए सभी संगठनों को एक होकर श्रमिकों को हित के लिए काम करना होगा.

पत्रवार्ता के दौरान संगठन के उपमहासचिव शिव बहादुर सिह, चन्द्रशेखर जलवंधु, अल्पसंख्यक बोर्ड के जोनल सेक्रेट्री मो.सादिक, राकेश रॅाय और अन्य सदस्य मौजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *