हेम नाथ निलंबित !

लोहंडीगुडा ( बाबू  शेख शमसुद्दीन ) किसानो के धान के तौल मे लगातार हेराफेरी कर उन्हें मुर्ख बना रहा जिला लोहण्डी गुडा के धान खरीदी केंद्र के प्रभारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया..जाँच के दौरान ये बात सामने आयी की ये सिलसिला प्रभारी द्वारा काफ़ी समय से चल रहा था !और गांव के भोले भाले किसान अपनी ही उपज का सही मूल्य नहीं प्राप्त कर पा रहे थे !और उक्त प्रभारी बड़े मजे से उन्हें बेफकूफ बना रहा था !
लोहण्डी गुडा के धान खरीदी केंद्र मे केंद्र प्रभारी हेम नाथ सिंह ठाकुर की ये करतूत विगत लम्बे समय से जारी है.. जिसका विरोध करने का साहस किसान नहीं उठा पा रहे थे.. लेकिन इससे त्रसत होकर किसानो ने शिकायत करने की सोची और तत्काल जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के आर. बी. सिंह को बताया… की हर बार तौल के दौरान ये काम ठौर बाबू करता है.. कभी 700 तो कभी 800 ग्राम धान ज्यादा नाप कर लेता है जो नियम के खिलाफ है !
इस बात की पुस्टि होते ही श्री ठाकुर को निलंबित कर दिया गया !
विडम्बना ये है की इस प्रकार की करतूते लगभग सभी जिले मे है.. और धान और अन्य अनाजों की दलाली केंद्र के प्रभारी लैम्प्स के प्रभारियों द्वारा किसानो को आसानी से बेफकूफ बनाया जा रहा है !इक्का दुक्का खबरों के बाद शासन हरकत मे आती है.. तब तक किसानो की लुटिया डूब चुकी होती है !समर्थन मूल्य का ना मिल पाना और उसके बाद उनके ही अनाज मे सीधा सीधा लगाने मे उक्त जगह के कर्मचारी नहीं चूकते !जिससे बेचारे किसानो की आत्महत्या का रास्ता इनके कारण और सहज हो जाता है !
इधर किसानो के धान खरीदी मे पारदर्शिता लाने के लिए वर्तमान मे एक ऐप लॉन्च किया गया गया है जिससे हर दिन लैम्प्स मे कितनी खरदी की गयी इसका अपडेट स्थानीय सहकारी केंद्र मर मिलता रहे !शासन का मानना है की इस ऐप के जरिये सभी विभाग जो इस केंद्र से जुड़े है को सारी जानकारी मिलती रहेगी..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *