बाल दिवस पर विशेष- जगदलपुर के स्कूलों में मना बाल दिवस

हम अकादमी

जगदलपुर// पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889 को इलाहबाद में हुआ था। उनके जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। नेहरू जी का बच्चों से बड़ा स्नेह था और वे बच्चों को देश का भावी निर्माता मानते थे। बच्चों के प्रति उनके इस स्नेह भाव के कारण बच्चे भी उनसे बेहद लगाव और प्रेम रखते थे और उन्हें चाचा नेहरू कहकर पुकारते थे। यही कारण है कि नेहरू जी के जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है।

दिप्ती कान्वेन्ट

बाल दिवस के दिन दीप्ती कान्वेंट स्कूल में उत्सव का माहौल रहा। प्रिसिंपल सिस्टर सोम्या ने पंडित जवाहर लाल नेहरू के चित्र पर पुष्प अर्पित किया और कार्यक्रम का शुभारम्भ किया छात्र -छात्राओं ने इस अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित किये /

कार्यक्रम में नृत्य प्रतियोगिता सलाद मेकिंग, पाठन, रंगोली एवं खेल आदि आयोजित कर बच्चों को प्रोत्साहित किया गया। इस सभी आयोजनों में विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने बड़े उत्साह से भाग लिया। आयोजन का संचालित करने में उपेन्द्र, शिक्षिका कंचन, शिनी जॉन, अंजना का महत्वपूर्ण योगदान था।

श्री गुरूनानक हा.से. स्कूल

श्री गुरूनानक पब्लिक हा. स. स्कूल में प्रति वर्ष की तरह इस वर्ष भी बाद दिवस के अवसर पर बाल मेले का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों द्वारा विभिन्न पकवानों का स्टॉल लगाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ संस्था के अध्यक्ष रविन्द्र सिंह प्रहार द्वारा किया। दोपहर 3 बजे से संध्या 8.30 बजे तक चले इस कार्यक्रम में बच्चों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। इस अवसर पर स्कूल समिति के पदाधिकारी संस्था के प्राचार्य जी.पी.  हिल, उप प्राचार्य राजीव पाठक, शिक्षक-शिक्षिकाएं एवं बड़ी संख्या में पालकों ने हिस्सा लिया।

हम अकादमी हम किड्ज के शिक्षक-शिक्षिकाओं द्वारा बच्चों में मनोरंजन एवं बालपयोगी व्यक्तिव के विकास हेतु विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। इसमें उर्मिला आचार्य द्वारा उत्साह वर्धक भाषण के अलावा शिक्षिकाओं ने नृत्य संगति आदि प्रस्तुत किया। संस्था में आज विशेष रूप से बच्चों को पुराने खेल जैसे अंताक्षरी, घोड़ा लगाम आदि खेल खिलाए गए। तथा सभी शिक्षक-शिक्षकाओं ने बच्चों के साथ बैठक विभिन्न व्यंजनों का लुप्त उठाया। संस्था के संस्थापक हनीफ बरबाटिया ने अपने संबोधन के द्वारा बच्चों को अपनी मौलिक प्रतीभा को निखारने की अपील की। तथा संस्था द्वारा पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया।

एम जी एम स्कूल
प्राचार्य एम जी एम

 एम जी एम हायर सेकेंडरी स्कूल जगदलपुर मे बाल दिवस के अवसर पर पण्डित जवाहर लाल नेहरु को याद किया । इस अवसर पर प्रिंसिपल जेस्टस वी जॉन ने बच्चों को आगे बढ्ने के लिए प्रोत्साहित किया । स्कूल मे बच्चों के लिए फैंसी ड्रेस कंपटीशन अवं डांस कंपटीशन भी आयोजित की गयी ताकि बच्चों की क्षमता और प्रतिभा को और बढ़ावा मिले । बाल दिवस से संबंधीत कार्यक्रमों का आयोजन किया गया तथा बच्चों को गिफ्ट्स वितरित किये । इस आयोजन को सफल बनाने के लिए प्रिंसिपल ने सभी शिक्षकों को धन्यवाद भी दिया ।

 

जगदलपुर के दूसरे विद्यालयों में भी बाल दिवस धूमधाम से मनाया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *